हरदोई: एचसीएल फाउंडेशन द्वारा मनाया गया विश्व क्षयरोग दिवस


बेनीगंज (हरदोई) - विश्व क्षयरोग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को एचसीएल फाउंडेशन की ओर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोथावां परिसर में निःशुल्क मोबाइल हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 110 मरीजों की जांच एवं सलाह दी गई।साथ ही तीमारदारों को दवाइयों का वितरण भी किया गया।
प्राप्त समाचार के मुताबिक एचसीएल फाउंडेशन की स्टाफ नर्स रश्मि ने जानकारी देते हुए बताया कि 24 मार्च को विश्व क्षयरोग दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर एचसीएल फाउंडेशन की ओर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोथावां पर भी निःशुल्क कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के लगभग 110 तीमारदारों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। कैंप में मौजूद तीमारदारों की जांचोपरांत मुफ्त में सलाह और दवा भी दी गई।
कार्यक्रम का उद्देश्य क्षयरोग के लक्षणों से ग्रसित मरीजों की जांच चिकित्सीय परामर्श एवं नियमित उपचार हेतु स्वास्थ्य केंद्र में रेफर किया गया। साथ ही इससे बचने के उपाय एवं शुरुआती लक्षणों की पहचान कर नियमित रूप से इलाज करने की सलाह दी गई। आए हुए अन्य स्वास्थ्य संबंधित मरीजों का भी उपचार आवश्यकतानुसार जांच एवं दवा का निःशुल्क वितरण किया गया।

इस अवसर पर संस्था के अनुभवी एवं प्रशिक्षित डॉक्टर सैफ़ व लैब टेक्नीशियन अरविंद कुमार एवं स्टाफ नर्स आरती की टीम ने स्वास्थ्य के महत्व को बताते हुए सभी सज्जनों से निवेदन किया कि नियमित रूप से स्वास्थ्य की जांच कराना चाहिए।

चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोथावां डॉ विपुल वर्मा एवं एचसीएल फाउंडेशन के ऑपरेशन हेड योगेश कुमार, फैक अल्वी, जय शंकर राय, डॉक्टर अभिजीत, सुमित कुमार जायसवाल एवं स्टाफ नर्स रश्मि ने सफलतापूर्वक कार्यक्रम का आयोजन किया।कैम्प में मौजूद तीमारदारों ने उक्त टीम की सराहना की।

रिपोर्ट - मो. समीर 

Post a Comment

Previous Post Next Post